Yashpal Arya Uttarakhand Politician Biography In Hindi

यशपाल आर्य सम्पूण जीवन परिचय । Yashpal Arya Biography In Hindi

Yashpal Arya Biography In Hindi

Who is Yashpal Arya ? – कौन है यशपाल आर्य ?

यशपाल आर्य उत्तराखण्ड सरकार में परिवहन मंत्री हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेता तथा उत्तराखण्ड विधान सभा के सदस्य हैं। उत्तराखण्ड विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेता थे। वे 2007 के उत्तराखण्ड राज्य विधानसभा चुनावों में मुक्तेश्वर निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे।

यशपाल आर्य और उनके बेटे संजीव आर्य ने थामा कांग्रेस का दामन-

विधानसभा चुनावों से पहले उत्तराखंड में सत्तारूढ़ भाजपा को झटका लगाते हुए सोमवार को राज्य मंत्री यशपाल आर्य ने पार्टी छोड़कर अपने विधायक पुत्र संजीव आर्य के साथ कांग्रेस में शामिल हो गए। छठे विधायक और प्रमुख दलित नेता आर्य पुष्कर सिंह धामी सरकार के परिवहन मंत्री थे। उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष थे और उन्होंने पार्टी छोड़ दी और 2017 के चुनावों से पहले भाजपा में शामिल हो गए क्योंकि उन्हें तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत की कार्यशैली से परेशान बताया गया था। इसका सही कारण शायद यह था कि चुनावों में अपने बेटे को मैदान में लाने से कांग्रेस का अनिच्छा है।

Yashpal Arya Uttarakhand Politician. Yashpal Arya Biography in Hindi.

भाजपा ने उनके बेटे को नैनीताल की सीट पर उतारा जहां से उन्होंने जीत हासिल की। सूत्रों के अनुसार आर्य धामी के CM पद से परेशान है। भाजपा ने उन्हें शांत करने की कोशिश की थी। वास्तव में धामी 25 सितंबर को उनसे संतुष्ट होने के लिए उनके घर गए थे। पार्टी की ओर से आर्य का स्वागत करते हुए AICC के महासचिव केसी वेनुगोपाल ने कहां ‘घर वापसी’ से पता चलता है कि उत्तराखंड में कांग्रेस के पक्ष में हवा बह रही है।

आर्य और उनके पुत्र पार्टी में शामिल होने से पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी से सोमवार को मिले थे। प्रेस-कान्फरेन्स को वेनुगोपाल के साथ संबोधित करते हुए रावत ने कहां कि बहुत से वरिष्ठ नेता कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे।

Yashpal Arya Biography, Wiki – यशपाल आर्य जीवनी, विकी

वे 2007 से 2014 तक कांग्रेस पार्टी की उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस समिति (उत्तराखण्ड पीकेसी) के अध्यक्ष भी रहे। वे 2012 में बाजपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए और उन्हें मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी का सबसे आगे तत्व माना जा रहा था, जब तक कांग्रेस उच्च कमान ने पूर्व उत्तर प्रदेश दिवंगत हेमवती नंदन बहुगुणा के पुत्र विजय बहुगुणा को पद पर शपथ नहीं दी। 16 जनवरी 2017 को, आर्य भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। 11 अक्तूबर, 2021 को आर्य अपने पुत्र संजीव आर्य (मला, नैनीताल) के साथ कांग्रेस में लौट आए।

पूरा नामयशपाल आर्य
जन्म की तारीख 8 जनवरी, 1952
स्थाई पताVillage Chhadiyal Suyal, Post Office Manpur Paschim, Haldwani
निर्वाचन क्षेत्र का नामबाजपुर
उम्र68 साल
लिंगपुरुष
जन्म स्थानउत्तराखण्ड
नागरिकताभारतीय
पार्टी का नामभारतीय जनता पार्टी ( BJP )
शिक्षाग्रेजुएट
पिता का नामनंद राम

Yashpal Arya Net Worth- यशपाल आर्य नेट वर्थ-

यशपाल आर्य की संपत्तियां 55,084,609 मूल्य की हैं (पांच करोड़ पचास लाख पचास हजार छह हजार और नौ रुपये) और 1 रुपये (एक रुपया) का वित्तीय दायित्व है।

Yashpal Arya Age – यशपाल आर्य की उम्र-

8 जनवरी, 1952 को जन्मे यशपाल आर्य 69 वर्ष के है।

Yashpal Arya Son – यशपाल आर्य का बेटा-

यशपाल आर्य संजीव आर्य के पिता है।

Who is Yashpal Arya – यशपाल आर्य कौन है ?

यशपाल आर्य उत्तराखण्ड सरकार में परिवहन मंत्री हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेता तथा उत्तराखण्ड विधान सभा के सदस्य हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *