Virat Kohli Biography in Hindi

विराट कोहली जीवनी, रिकार्ड्स, कमाई – Virat Kohli Biography in Hindi

Virat Kohli Biography in Hindi

जन्म 5 नवम्बर 1988 (आयु 32) दिल्ली भारत
उपनाम चीकु
कद 5 फीट 9 इच (1.75 मीटर)
बल्लेबाजी की शैली दारें हाथ से
गेदबाजी की शैली दारें हाथ के मध्यम गेंदबाजी
भूमिका बल्लेबाज
परिवार अनुष्का शर्मा (पत्नी) बेटी (वामिका)
राष्ट्रीय पक्ष भारत
टेस्ट में डेब्यू 20 जून 2011 बनाम वेस्टईंडीज़
वनडे डेब्यू 18 अगस्त 2008 बनाम शरीलंका
टी20ई डेब्यू 12 जून 2010 बनाम जिम्बाबे
Virat Kohli Biography in Hindi

विराट कोहली प्रारंभिक जीवन ( Virat Kohli Cricket Career )

विराट कोहली का जन्म दिल्ली में 5 नम्बर 1988 को हुआ था। उनके माता और पिता सरोज कोहली और प्रेमजी है। उनका अपना भाई, विकास और एक बड़ी बहन, भावना है। कोहली ने विशाल भारती स्कूल से अपनी शिक्षा हासिल की है। उनके पिता प्रेम जी, एक वकील थे और उनकी मृत्यु दिसम्बर 2006 में हुई उन्होंने बॉलीवुड की अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ शादी की।

कोहली सुर्खियों में तब आऐे जब वे अपने पिता की मृत्य के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली की ओर से खेल रहे थे। कोहली 2008, मलेशिया में अंडर 19 भारतीय टीम के कप्तान थे। जिसमें भारतीय टीम ने विजय हासिल की। टूर्नामेंट के दौरान कई गेंदबाज परिवर्तन करन के लिए उनकी सराहना की गई थी। वे अपना हर मैच गंभीता से लिया करते है। उसके बाद कुछ महीनो बाद ही 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए ओडीआई में कोहली ने अपना डेब्यू किया था।

वे एक मध्यक्रम के बल्लेबाज है और दाएं हाथ के मध्यम गति गेंदबाज भी है। शुरुआती दिनों में वे भारतीय टीम के लिए रिजर्व बल्लेबाज के रूप में खेलते थे। लेकिन जल्द ही अपनी रनो के गति दिखाते हुए, वे टीम के मध्यक्रम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गए। और 2011 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम को विजय बनाने में अपनी भूमिका निभाई।

विराट कोहली रिकार्ड्स ( Virat Kohli Records )

उन्होंने एक भारतीय बल्लेबाज के रूप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। 2011 में अपना टेस्ट कैरियर शुरू किया, और 2013 तक ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक जड़ कर भारतीय टेस्ट टीम के लिए अपनी दावेदारी सुनिश्चित कर दी। दिसंबर 2018 में, कोहली इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने।

कोहली 2013 में पहली बार ओडीआई बल्लेबाजों के लिए ICC रैंकिंग में प्रथम स्थान पर पहुंचे और 2014 में ICC रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग वाले t-20 आई बल्लेबाज बने। 13 दिसंबर 2016 को वह ICC रैंकिंग में तीनो फॉर्मेट के प्रथम 3 स्थानों में शामिल थे।

कोहली को 2012 में ओ्डीआई टीम का उप-कप्तान घोषित किया गया था और 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की टेस्ट टीम की कप्तानी सौंप दी गई। ओडीआई में कोहली 205 पारी में सबसे तेज बल्लेबाजी के लिए 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड रखते है।

विराट कोहली ने टी – 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विश्व रिकॉर्ड बनाए है; जिसमें सबसे तेज बल्लेबाजी 2,000 रनो और 1,000 रनों के लिए है।

कोहली के आईसीसी रैंकिंग में टेस्ट क्रिकेट(776), एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट(844) और टी – 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट(717) में विश्व रैंकिंग के साथ एक भारतीय बल्लेबाज के लिए उनके सबसे ज्यादा ऐतिहासिक रेटिंग अंक है।

वे 2012 और 2017 में ICC ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर रह चुके है। इतने सारे उतार चढ़ाव के बाद कोहली को अर्जुन अवॉर्ड और पद्मश्री से सम्मानित किया गया। कोहली ई.एस.पी.एन के तहत दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक है और फोर्ब्स द्वारा सबसे मूल्यवान एथलीट ब्रांडो में से एक है। 2018 में, टाइम पत्रिका ने कोहली को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नाम दिया।

विराट कोहली IPL कैरियर ( Virat Kohli IPL Career )

विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते आ रहे है साथ ही वह इस टीम के कप्तान भी है।

मार्च 2008, में कोहली को इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 30,000 डॉलर में खरीदा था। लेकिन 2008 उनके लिए एक उदासीन साल रहा क्योंकि इस पूरे सीजन में उन्होंने केवल 15.5 की ओसत से 165 रन बनाए थे। इसके बाद के वर्षो में वे काफी अच्छा प्रदर्शन करने लगे थे। 2011 के सीजन से पहले, कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा बनाए गए एकमात्र खिलाड़ी थे। उसी वर्ष कोहली को टीम का उपकप्तान बनाया गया था।

विराट कोहली कमाई एवं नेटवर्थ ( Virat Kohli Income And Networth )

रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई विराट कोहली को साल में सात करोड़ रुपए देती है। इसके अलावा विराट कोहली जो भी मैचे खेलते हैं, उसके लिए उन्हें अलग से फीस दी जाती है। टेस्ट क्रिकेट, वनडे और टी20 के हिसाब सें ये अलग-अलग है, हालांकि ये फीस भी लाखों में ही होती है। आरसीबी की कप्तानी से 17 करोड़, कैंपनीयो के विज्ञापन से सालाना 179.2 करोड़ कमाते है।

फोर्ब्स के अनुसार विराट कोहली की कमाई का पिछले एक साल का आंकड़ा 198.52 करोड़ के आस पास दिखाया गया है। उनकी कुल नेटवर्थ कई रिपोर्ट्स के अनुसार लगभग 119 मिलियन डॉलर होने का अनुमान है, जबकि अन्य का दावा है की कोहली की संपति 1,700 करोड़ है।

Virat Kohli Biography in Hindi आपको कैसी लगी कृपा कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताए ।

4 thoughts on “विराट कोहली जीवनी, रिकार्ड्स, कमाई – Virat Kohli Biography in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *