UPSC Ria Dabi Biography In Hindi

यूपीएससी रिया डाबी की जीवनी । UPSC Ria Dabi Biography In Hindi

UPSC Ria Dabi Biography In Hindi

कौन है रिया डाबी – Who is Ria Dabi ?

यूपीएसी के सिविल सर्विसेज एग्जाम 2020 (upsc civil services exam 2020) के परिणामों ने देशभर में धूम मचा के रखी है. जहां शुभम कुमार ने इस एग्जाम में टॉप (civil services exam 2020 topper shubham kumar) किया है तो वहीं जागृति अवस्थी ( civil services exam 2020 second topper jagriti awasthi) इस लिस्ट में सेकंड पोजीशन पर आई हैं. इस लिस्ट में आईएस टीना डाबी (IAS Tina Dahi) की बहन रिया डाबी का नाम भी शामिल है. रिया डाबी ने यूपीएससी (Ria Dabi UPSC) के सिविल सर्विसेज एग्जाम 2020 में 15वी रैंक हासिल की है.

रिया डाबी ने एग्जाम पास करने के साथ ही खुद का नाम बनाने के साथ अपनी बहन टीना डाबी और अपनी फैमिली का नाम भी रोशन किया है. युपीएससी एग्जाम में रिया डाबी ने 15वीं रैंक हासिल की है. नई दिल्ली कि रिया डाबी ने यह साबित कर दिया है कि वे अपनी बहन टीना डाबी की तरह ही है. आज के इस आर्टिकल में हम रिया डाबी कौन हैं ? (Who is ria dabi) से लेकर रिया डाबी की बायोग्राफी, टीना डाबी की बहन रिया डाबी कहाँ से हैं ? रिया डबी का करियर आदि के बार में बात करने जा रह हैं. तो चलिए जानते हैं रिया डाबी की जीवनी के बारे में विस्तार से।

रिया डाबी देश की राजधानी नई दिल्ली कालीबाड़ी मार्ग स्थित बीएसएनएल काॉलोनी में रहती हैं. वे साल 2015 की बैच की आईएएस टीना डाबी की छोटी बहन हैं.

रिया डाबी की पढ़ाई – Ria Dabi Education

रिया डाबी की पढ़ाई नई दिल्ली से ही हुई है. जबकि उनका ग्रेजुएशन लेडी श्रीराम कालेज से हुआ है. यहाँ से ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद ही रिया ने सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी थी. इसके लिए रिया डाबी ने कोचिंग जाना शुरू कर दिया.

रिया डाबी ने अपनी सिविल सर्विसेज़ के एग्जाम की तैयारी के लिए हर दिन करीब 10 घंटे तक पढ़ाई की. इसका हीं परिणाम है कि उनका सिलेक्शन यूपीएससी की सिविल सर्विस एग्जाम 2020 मे हुआ

सफल होने के लिए की कड़ी मेहनत – Ria Dabi Exam Preparation

रिया डाबी जब अपनी एग्जाम की प्रिप्रेशन कर रही थीं तब एक दौर ऐसा भी आया जब उनकी मंजिल के सामने कोरोना एक रुकावट बनकर सामने आया. दसअसल कोरोना के कारण परीक्षा को आगे बढ़ा दिया गया. लेकिन इसके बावजुद रिया डाबी ने हिम्मत नहीं हारी और धैर्य का दामन थामे रखा.

उन्होंने यह डिसाइड किया कि उन्हें इस दौर में काफी मेहनत करनी है और एग्जाम के लिए खुद को तैयार करने में कोई कसर नहीं छोडनी. उन्होंने इसके लिए ऑनलाइन कोचिंग लेना भी शुरू कर दिया और इसके साथ हीं घर पर भी पढ़ाई की. रिया डाबी बताती है कि अपनी पढ़ाई के लिए उन्होंने मोबाइल का उपयोग भी कम कर दिया।

रिया डाबी की सलाह

सिविल एग्जाम को क्लियर करने वाली रिया डाबी एग्जाम की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तो कहती ही है साथ ही वे यह भी कहती हैं कि यदि आपको इस एग्जाम में पास होना है तो आपको इसके लिए कभी दबाव में नहीं रहना चाहिए और अपनी पढाई पर ही ध्यान देना चाहिए,

उन्होंने मोबाइल का इस्तेमाल भी इस दौरान काफी कम कर दिया था. यही नहीं वे मोबाइल का इस्तेमाल केवल बात करने के लिए ही करती थीं.

रिया डाबी और सोशल मीडिया – Ria Dabi On Social Media

सोशल मीडिया के बारे में बात करें तो एग्जाम के लिए तैयारी करने से पहले रिया डाबी कई apps का इस्तेमाल करती थीं ओर सोशाल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती थीं. लेकिन जैसे ही उनकी तैयारी शुरू हई उन्होने मोबाइल का उपयोग भी कम कर दिया. रिया डाबी के इंस्टग्राम (ria dabi instagram) पर 90 हजार से भी अधिक फॉलोअर्स है.

रिया डाबी की बहन टीना डाबी के बारे में बता दें कि टीन डाबी राजस्थान (IAS tina dabi rajsthan) के जयपुर की रहने वली हैं और फिलहाल राजस्थान में आईएस के पद पर हैं. टीना डाबी ने साल 2015 में सिविल सर्विसेज एग्जाम (प्रशासनिक सेवा परीक्षा) में टॉप किया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *