Sukanta Majumdar Biography In Hindi

डॉ. सुकान्त मजूमदार जीवन परिचय । Sukanta Majumdar Biography In Hindi

कौन है सुकान्त मजूमदार? – Who is Sukanta Majumdar?

डॉ. सुकान्त कुमार मजूमदार एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वे भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में 2019 में भारत के आम चुनाव में बालुरघाट से भारत की संसद के निचले सदन लोक सभा के लिए चुने गए। उन्होंने उत्तरी बंगाल विश्वविद्यालय से वनस्पति विज्ञान में पीएचडी किया है। 20 सितंबर 2021 को उन्हें पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख के रूप में नामित किया गया है तथा वहा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। सुकांत मजूमदार को दिलीप घोष के स्थान पर पश्चिम बंगाल में भाजपा प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया है।

Sukanta Majumdar Biography In Hindi

पूरा नाम डॉ. सुकान्त कुमार मजूमदार
जन्म29 दिसंबर 1979
जन्म का स्थानबालुरघाट दक्षिण दिनाजपुर, पश्चिम बंगाल
वैवाहिक स्थितिशादी शुदा
जीवनसाथी का नामश्रीमती कोयल चौधरी
शिक्षाM.Sc., B.Ed., पीएचडी। (वनस्पति विज्ञान)
उत्तरी बंगाल, सिलीगुड़ी, पश्चिम बंगाल विश्वविद्यालय
व्यवसायशिक्षण
पिता का नामश्री सुशांता कुमार मजूमदार
मां का नाम श्रीमती निबेदिता मजूमदार
स्थाई पताKhadimpur Master Para, P.O. & P.S. Balurghat,
Distt. Dakshin Dinajpur-733101,West Bengal09434964125, 08768333983 (M)

सुकान्त कुमार पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख – Sukanta Majumdar new West Bengal BJP chief

जब पश्चिम बंगाल में भाजपा दल बदल के कारण संकट में पड़ रही है, तब बालुरघाट में एमपी डॉ. सुकान्त मजूमदार को दिलीप घोष के स्थान पर राज्य अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

डॉ सुकांत मजूमदार ने अपने बारे में कहां, “मेरा मकसद पश्चिम बंगाल में पार्टी को ताकतवर बनाना है। भाजपा एक विचारधारा आधारित पार्टी है हमारा मुख्य ध्यान लोगों के लिए खड़ा होना है,”डॉ. मजूमदार पेशे से एक प्राध्यापक हैं और उनकी RSS की पृष्ठभूमि भी काफी मजबूत है।

नव नियुक्त पश्चिम बंगाल राज्य अध्यक्ष मजूमदार ने कहां कि वे खुद को नया प्रमुख बनाने के लिए केंद्रीय नेतृत्व के प्रति आभारी हैं। जेपी नड्डा जी ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष को पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। डॉ. सुकान्त मजूमदार मंगलवार से पश्चिम बंगाल में भाजपा प्रमुख का पद सम्भालेंगे। दिलीप घोष ने ट्विटर के जरीए नए पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख को बधाई दी।

भाजपा पार्टी का यु बदलाव करने का कारण है, क्योंकि सत्तारूढ़ कांग्रेस बीजेपी MPs और MLAs को छीनने की कोशिश कर रही है,भूमिका विशेष रूप से उत्तर बंगाल से, जहां पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया था। हाल ही में विधानसभा चुनावों में हार के लिए जिम्मेदार दिलीप घोष के पक्ष में पार्टी का हालिया दल आसनसोल एमपी बाबुल सुपरियो था। भाजपा के कुछ वर्गों ने श्री दिलीप घोष की जगह पहले ही बता दी, क्योंकि उनका कार्यकाल पूरा हो चुका था। लेकिन जब पार्टी संकट में है और दल बदल रहा है तो उनकी छवी भी बदल जाती है।

दिलीप घोष ने इस समय साढ़े पांच साल तक रियासत पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्य पूरा कर लिया है। वे राज्य में पार्टी के संगठनात्मक कौशल के विस्तार के लिए जाने जाते हैं और जनसाधारण के स्तर के कार्यकर्ताओं में घोष, खुद एक खड़गपुर सांसद हैं, दिलीप घोष को राज्य में 2019 लोक सभा चुनावों में अपार सफलता के लिए पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने सराहना की है। चुनाव विश्लेषक मैनक पुटुटुंडु ने कहां, “भाजपा साफ – सुथरी छवि बदलाव लाने का प्रयास कर रही है।

सुकांत मजूमदार आयु Sukanta Majumdar Age

29 दिसंबर, 1979 को जन्म लेने के बाद डाॅ. सुकान्त मजूमदार 41 वर्ष के है।

सुकांत मजूमदार नेट वर्थ – Sukanta Majumdar Net Worth

सुकांत मजूमदार की नेट वर्थ 10 लाख से 2021 में 50 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

सुकांत मजूमदार पत्नी – Sukanta Majumdar Wife

2008 में भाजपा नेता सुकांत मजूमदार ने श्रीमती कोयल चौधरी से शादी की है।

सुकांत मजूमदार शिक्षा – Sukanta Majumdar Education

डॉ. सुकान्त मजूमदार को उत्तरी बंगाल विश्वविद्यालय की वनस्पति विज्ञान शाखा में पीएचडी प्राप्त हुआ है।

सुकांत मजूमदार राजनीतिक कैरियर – Sukanta Majumdar Political career

डॉ. सुकांत मजूमदार को 20 सितंबर 2021 को पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रमुख के रूप में नामित किया गया था। उस समय सुकान्त मजूमदार को भारतीय जनता पार्टी, पश्चिम बंगाल के अध्यक्ष के पद पर 20 सितंबर, 2021 को दिलीप घोष की जगह पर नियुक्त किया गया है।

जन्म29 दिसंबर 1979 (आयु 41) बालुरघाट, पश्चिम बंगाल, भारत
राष्ट्रीयता:भारतीय
राजनीतिक दलभारतीय जनता पार्टी ( बीजेपी )
जीवनसाथीश्रीमती कोयल चौधरी
पेशाराजनीतिज्ञ
व्यवसायशिक्षण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *