Rohit Sharma Indian Cricketer. Rohit Sharma Biography In Hindi

रोहित शर्मा जीवनी, रिकार्ड्स, कमाई। Rohit Sharma Biography In Hindi

Rohit Sharma Biography In Hindi- रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रेल 1987 को नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था। एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के भारीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है। रोहित मुख्य रूप से सलामी बल्लेबाज के रूप में जाने जाते है। रोहित शर्मा टेस्ट, वनडे और 20 – 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा आईपीएल भी खेलते है। जिसमे वह मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान है। वर्तमान में वह भारतीय वनडे एवम T -20 टीम के उपकप्तान है।

Rohit Sharma Biography In Hindi

पूरा नामरोहित गुरुनाथ शर्मा
जन्म30 अप्रैल 1987 (आयु 34)
(भारांगः 10 वैशारख 1909)
नागपुर, महाराष्ट्र, भारत
उपनामहिटमैन, शान, ब्रोथमैन
कद5 फीट 10 इच (1.78 मीटर)
बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ से ऑफ ब्रेक
भूमिकाबल्लेबाज
राष्ट्रीय पक्षभारत
टेस्ट में डेब्यू6 नवंबर 2013 बनाम
वनडे में डेब्यू13 जून 2007 बनाम आयरलैंड
टी – 20 डेब्यू19 सितंबर 2007 इंग्लैंड

रोहित शर्मा प्रारंभिक जीवन ( Rohit Sharma Cricket Career )

रोहित शर्मा का जन्म भारतीय राज्य महाराष्ट् के नागपुर जिले के बसोड़ क्षेत्र में 30 अप्रैल 1987 को हुआ था। इनकी मां पूर्णिमा शर्मा है । इनके पिता गुरुनाथ शर्मा परिवहन कम्पनी में काम करते थे। रोहित के घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वे अपने दादा और चाचा के साथ रहा करते थे। इनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम विशाल शर्मा है।

रोहित शर्मा ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत 1999 में अपने चाचा की मदद की। उस समय उनके कोच दिनेश लाड रोहित से इतने प्रभावित हुए की उन्होंने रोहित को अपना स्कूल बदलने की सलाह दी और स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में एडमिशन करने को कहा क्योंकि दिनेश लाड वही मुख्य कोच थे। ताकि रोहित जैसे क्रिकेटर को खेलने के लिए ज्यादा सुविधाएं मिल सके।

लेकिन उस समय किस्मत ने रोहित का साथ नहीं दिया और उस विद्यालय में जाने का मौका नहीं मिल पाया। रोहित शर्मा अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक ऑफ स्पिनर के तौर पर करना चाहते थे लेकिन उनके कोच लाड रोहित की बल्लेबाजी की काबिलियत से प्रभावित थे। उन्होंने रोहित को एक बल्लेबाज बनने की सलाह दी।

उस समय रोहित आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते थे लेकिन थोड़े समय बाद ही कोच लाड ने उन्हें ओपनिंग पर भेजना शुरू कर दिया। अब रोहित ने बल्लेबाजी में अपना कदम रखा और पहली बार ही ओपनिंग मैच में अपना पहला शतक जड़ दिया था।

रोहित ने अपने टेस्ट कैरियर को शुरुआत वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ 09 नवंबर 2013 को की थी। उस मैच में इन्होंने 177 रनो की पारी खेली थी।
रोहित ने अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 23 जून 2007 को आयरलैंड टीम के खिलाफ की थी। ओर 20-20 का पहला मैच 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड टीम के खिलाफ खेला था।

रोहित शर्मा रिकॉर्ड्स ( Rohit Sharma Records )

रोहित को मैन ऑफ द मैच के लिए सबसे पहले तब चुना गया था जब उन्होंने 20 सितंबर 2007 को आईसीसी विश्व t-20 में साउथ अफ्रीका के खिलाब जबरदस्त 40 गेंदों पर 50 रन बनाए थे। और टीम को जीतने और सेमीफाइनल तक पहुंचने में रोहित ने अपनी अहम भूमिका निभाई थी।

बाद में उसी विश्व t-20 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान टीम के खिलाफ सिर्फ 16 गेंदों में 30 रनों की पारी खेली थी। लेकिन रोहित को वनडे क्रिकेट टीम में प्रदर्शन करने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था जिस कारण उनके मध्यक्रम स्तिथि में सुरेश रैना ने अपनी जगह बना ली थी।

हालाकि रोहित रुके नहीं उन्होंने दिसंबर 2009 में रणजी ट्रॉफी के एक मैच में तिहरा शतक लगाया और चयनकर्ताओं को सोचने पर मजबुर कर दिया। उनके इस प्रदर्शन से उन्हे बांग्लादेश के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला में भारतीय टीम में वापसी करने का मौका मिला।

रोहित ने अपना पहला शतक 28 मई 2010 को जिम्बाबे टीम की खिलाफ लगाया था। और फिर अगले ही मुकाबले में रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ शतक लगा दिया था और इसी के साथ उस मैच में रोहित शर्मा ने नाबाद 110 रनों की पारी खेली।

उसके बाद रोहित की अच्छी फॉर्म जारी रही और फिर ऑस्ट्रेलिया टीम को भारतीय दौरे पर बुलाया गया, और इस सीरीज में रोहित ने 141 बनाए, हालाकि वे आउट हो गए लेकिन दूसरे मैच में ही रोहित ने बैंगलोर में 158 गेंदों पर 209 रनों की पारी खेल डाली और भारतीय टीम का एक नया रिकॉर्ड बनाया। इसी मैच में रोहित सबसे ज्यादा छक्के 16 लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया और ऑस्ट्रेलिया के शेन वोटशन के छक्के 15 का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

अब तक भारतीय टीम के कुछ ही ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में शतक लगाया जिसमें शर्मा भी शामिल है। नवंबर 2013 में जब सचिन तेंडुलकर की विदाई हो रही थी तो रोहित को खेलने का मौका मिला जोकि इनका पहला टेस्ट मैच था और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था। उस मैच में 177 रन बनाकर दूसरे सबसे सफल खिलाड़ी बने जिन्होंने पहले टेस्ट में शतक लगाया।

उसके बाद तो वे आगे बढ़ते ही गए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उन्होंने नाबाद 111 रन बनाकर तीसरे ऐसे भारतीय बने जिन्होंने लगातार शुरुआती दोनों मैचों में शतक लगाया। इनसे पहले ये कारनामा सौरव गांगुली और मोहम्मद अजुरूहदीन कर चुके है। 2010 में रोहित शर्मा ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 250 रन से ज्यादा रन बनाए हो और साथ ही दो बार शतक लगाए हो

लेकिन इनकी आग अभी शांत होने वाली नहीं थी इन्होंने फिर कोलकाता के ईडन गार्डन पर यह कारनामा करके दिखा दिया जिसमे इन्होंने श्रीलंका टीम के खिलाफ 264 रनों की पारी खेलकर सारे क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था। इनसे पहले भारतीय टीम में वीरेंद्र सहवाग का सर्वाधिक 219 रनों का रिकॉर्ड था।

फिर इन्होंने 02 अक्टूबर 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 106 रनों की पारी खेली और दूसरे ऐसे भारतीय बने जिन्होंने 20-20 क्रिकेट में शतक लगाया हो। इससे पहले यह कारनामा सुरेश रैना कर चुके है। इसके साथ ही रोहित ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए जिन्होंने सभी प्रारूपों में शतक लगाया हो। रोहित शर्मा वनडे के अकेले ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने तीन दोहरे शतक लगाए है।

रोहित शर्मा IPL के आकड़े ( Rohit Sharma IPL Career )

रोहित शर्मा ने आईपीएल की शुरुआत 2008 में की थी जिसमे इन्होंने 750,000 यूएस डॉलर के लिए डेक्कन चार्जर्स के लिए हस्ताक्षर किए थे। वे 2008 में IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक थे जिन्होंने 36.72 की ओसत से 404 रन बनाए। इस दौरान इन्हे कुछ मैचों में ऑरेंज कैप पहनने का मौका भी मिला।

रिकी पॉन्टिंग द्वारा आईपीएल में मुंबई इंडियंस से सन्यास लेते ही रोहित शर्मा ने इस टीम कमान संभाल ली और आईपीएल के तीन सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते है। उन्होंने 2008 से 2010 तक डेक्कन चार्जर्स के लिए खेला है जबकि 2011 से अब तक मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे है और अब तक अपनी टीम को पांच बार IPL का खिताब दिला चुके है: 2013, 2015, 2017, 2019, 2020.

रोहित शर्मा कमाई और नेटवर्थ ( Rohit Sharma Income And Networth )

भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा विराट कोहली, एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर के बाद चौथे सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर है। रोहित शर्मा को बीसीसीआई ने केंद्रीय अनुबंध में ए प्लस वाले खिलाड़ियों की सूची में रखा है। जिससे इन्हे 7 करोड़ रुपए सालाना मिलते है। इनके अलावा वह जो भी मैच खेलते है, उसके लिए उन्हें अलग से फीस दी जाती है, जिसमे टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपए प्रति मैच दिए जाते है। वनडे के लिए 06 लाख और टी – 20 के लिए इन्हे 03 लाख रुपए बीसीसीआई द्वारा दिए जाते है।

आईपीएल में मुंबई इंडियंस हर साल रोहित को रिटेन करता है जिसके लिए उन्हें 15 करोड़ रुपए सालाना मिलते है। इसके अलावा उनके पास कई ब्रांड एडोर्समेंट है जिसके लिए उन्हें 06 से 07 करोड़ रुपए दिए जाते है। फोर्ब्स के मुताबिक रोहित शर्मा की सब चीजों को मिलाकर देखा जाए तो वह 170 करोड़ के मालिक है।

Rohit Sharma Biography In Hindi आपको कैसी लगी कृपा कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *