Manoj Patil Indian bodybuilder. Manoj Patil biography in Hindi.

बॉडीबिल्डर मनोज पाटिल सम्पूर्ण जीवनी । Manoj Patil Biography In Hindi

मनोज पाटिल एक पेशेवर बॉडीबिल्डर जो अपनी शारीरिक समग्रता में आईएफबीबी समर्थक लीग में प्रतिस्पर्धा के लिए जाने जाते है। जिनका जन्म 1 नवंबर 1992 को ओशिवारा, मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। मनोज पाटिल मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता के पूर्व विजेता रह चुके है। उन्हें मि. इंडिया के पुरुषों की शारीरिक समग्रता तथा मिस्टर महाराष्ट्र के स्वामी की शारीरिक स्वास्थ्य चैम्पियनशिप जीतने के लिए सबसे अधिक मान्यता प्राप्त है। वह 130,000 से अधिक बॉडीबिल्डर के लिए इंस्टाग्राम के माध्यम से अपनी फिटनेस से संबंधित सामग्री साझा करते है।

हाल ही में ओशिवारा में वह अपने आवास पर नींद की गोलियां खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त करने के प्रयास के लिए चर्चा में हैं। Zee News के अनुसार, मनोज पाटिल ने साहिल खान के खिलाफ सोशल मीडिया पर उन्हें कथित रूप से बदनाम करने और उनके पेशेवर जीवन में समस्याएं पैदा करने के लिए कार्रवाई की मांग की।

मनोज पाटिल ट्रेंडिंग सेलेब में से एक है जो लोगों में अत्यधिक लोकप्रिय है। प्रसिद्ध बॉडीबिल्डर की सूची में विकीफामौमौल ने मनोज पाटिल को लोकप्रिय सेलेबस सूची के रूप में स्थान दिया है। मनोज पटेल को 1 नवम्बर 1992 को पैदा हुए लोगों के साथ भी सूचीबद्ध किया गया है। वह बॉडी बिल्डर सूची में सूचीबद्ध एक अनमोल सेलेब में से एक है।

यहां बॉडीबिल्डर एवं मिस्टर इंडिया मनोज पाटिल की आयु, जीवनी, जन्मदिन, मनोज पाटिल की पत्नी, इंस्टाग्राम ID, मनोज पाटिल की ऊंचाई और भी बहुत कुछ बताया गया है।

Manoj Patil Biography In Hindi

पूरा नाम मनोज पाटिल
जन्म की तारीख1 नवम्बर 1992
उम्र (2021 के रूप में)28 साल
व्यवसायबॉडीबिल्डर
इंस्टाग्राम IDmanojpatil_ifbbpro_official
जन्मस्थानओशिवारा, मुंबई, महाराष्ट्र
वैवाहिक स्थितिUnmarried
प्रेमिकाN/A
ऊंचाई5 फीट 7 इंच ( 1.70 मीटर )
वजन75 किलो (165 आईबीएस)
परिवारपिता का नाम – आर्नोल्ड
मां का नाम – TBA
शिक्षाग्रेजुएट
धर्महिंदु
राष्ट्रीयता:भारतीय
नेट वर्थ$15 मिलियन 2021 ( लगभग )

प्रारंभिक जीवन

मनोज पाटिल एक मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं। उनके पिता फल बेचने का कारोबार करते हैं। शुरुआती दिनों में परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण मनोज ने 15 वर्ष की आयु में ही काम करना शुरू कर दिया ताकि वह आर्थिक रूप से अपने परिवार को सपोर्ट कर सकें। उन्होंने अपनी इस छोटी सी आयु में विभिन्न काम किए जिसमें दूध बेचना, पोस्टर चिपकाना, गाड़ियां धोना और अखबार बेचना शामिल था।

जब वे 16 साल के हुए तो उन्होंने कथित रूप से जिम करना शुरू कर दिया। हालांकि शुरुआत में उन्होंने नहीं सोचा था कि उन्हें बॉडी बिल्डिंग में ही अपना करियर बनाना है लेकिन बाद में जब उन्होंने अपनी बॉडी गेन करने के लिए दूसरे कई बॉडीबिल्डर को पढ़ना और जानना शुरू किया तो उनका रुझान इसमें और बढ़ने लगा और अब उन्होंने भी एक भारतीय बॉडीबिल्डर बनने की ठान ली थी।

लेकिन उस समय आर्थिक तंगी के कारण मनोज को अच्छी डाइट और प्रोटीन के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी लेकिन उनकी बॉडी के जेनेटिक कमाल के थे जो टाइम टू टाइम बढ़ते रहे। 16 से 18 की आयु तक मनोज का कोई शुरुआती कोच नहीं था। वे अपना वर्कआउट और डाइट खुद ही व्यवस्थित करते थे। 19 साल की आयु में उन्होंने डिस्ट्रिक्ट लेवल पर प्रतियोगिता में भाग लेना शुरू कर दिया था।

लेकिन उनमें उनकी कोई खास प्लेसमेंट नहीं रहती थी। 2011 में जब वे 21 साल के हुए तब उनकी जिंदगी में एक टर्निंग प्वाइंट आया उन्होंने अपनी जिंदगी का पहला सबसे बड़ा टाइटल जीता जो कि था जूनियर मुंबई श्री। 2015 में उन्होंने महाराष्ट्र श्री में भाग लिया जिसमें मनोज को पांचवां स्थान प्राप्त हुआ हालांकि वह यह प्रतियोगिता जीत नहीं पाए लेकिन उन्होंने मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर लिया था।

2016 में उन्होंने महाराष्ट्र श्री और मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता में ओवरऑल जीत हासिल की और इसी साल उन्होंने मिस्टर वर्ल्ड और मिस्टर एशिया जैसी बड़ी प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया। यहीं से शुरू हुआ मनोज पाटिल का बॉडीबिल्डर बनने का सफर।

Manoj Patil Biography In Hindi.

मनोज पाटिल ऊंचाई/ वजन – Manoj Patil Height/Weight

ऊंचाई 5 फीट 7 इंच ( 1.70 मीटर )
वजन 75 किलो (165 आईबीएस)
आंखों का रंगब्लैक
बालों का रंग ब्लैक




मनोज पाटिल प्रसिद्धि से पहले – Manoj Patil Before Fame

उन्होंने पहली बार 2013 के अगस्त में इंस्टाग्राम के माध्यम से अपनी फिटनेस संबंधी तस्वीरों को साझा करना शुरू किया।

मनोज पाटिल स्पॉन्सरशिप – Manoj patil Sponsorship 

उन्होंने राइट बाइट मैक्स प्रोटीन तथा डाइनामी नुट्रिशन सहित विभिन्न फिटनेस ब्रांडों एवं कंपनियों से प्रतिनिधित्व तथा स्पॉन्सरशिप प्राप्त किया है।

मनोज पाटिल पारिवारिक जीवन – Manoj Patil Family

उन्होंने अपने पिता अर्नोल्ड के साथ 2016 के जून में अपने इंस्टाग्राम में एक तस्वीर साझा की।

मनोज पाटिल एसोसिएटेड – Manoj Patil Associated With

उन्होंने दिसंबर 2017 में अपने इंस्टाग्राम पर फिट इंडिया एक्सपो में बॉम्बे कन्वेंशन सेंटर में साथी पेशेवर बॉडी बिल्डर सुहास खामकर के साथ एक तस्वीर साझा की।

मनोज पाटिल डेटिंग – Who is Manoj Patil dating?

डेटिंग का अर्थ है, व्यक्ति के जीवन में एक ऐसी स्थिति का वर्णन करना जब वह सक्रिय रूप से विभिन्न लोगों के साथ रूमानी सम्बन्धों का पीछा कर रहा हो।दो अविवाहित हस्तियों को यदि सार्वजनिक रूप से देखा जाए तो उन्हें अक्सर “डेटिंग” कहा जाता है। जिसका अर्थ है कि वे सार्वजनिक रूप से एक साथ दिखाई देती हैं और यह स्पष्ट नहीं है कि वे केवल मित्र हैं या अधिक घनिष्ठ संबंध तलाश रही हैं या रूमानी रूप से जुड़ी हुई हैं। मनोज पाटिल के पिछले संबंधों और भागीदारों के बारे में सब कुछ पता नहीं है।

जबकि आम तौर पर यह पता लगाना आसान है कि मनोज किससे डेटिंग कर रहे है। मनोज पटिल के कम से कम कुछ रिश्ते थे उसकी कोई सन्तान नहीं है। सर्वेक्षणों से पता चलता है कि लगभग 40% पुरुष अपने साथी से ‘मैं तुमसे प्यार करता हूं’, रिश्ते के पहले महीने में पहली बार अपने साथी से कहते हैं, पर पुरुषों की औसत 90 दिन प्रतीक्षा होती है तथा महिलाएं 134 दिन की औसत लेती हैं।

मनोज पाटिल समाचार – Manoj Patil News

टाइम्स ऑफ इंडिया के समाचार रिपोर्ट के अनुसार 28 वर्षीय बॉडीबिल्डर और श्री इंडिया (2016) प्रतियोगिता के विजेता मनोज पटेल ने ओशिवारा में अपने घर पर सोने की गोलियां लेने का कथित तौर पर प्रयास किया। हाल ही में मनोज पाटिल ने ओशिवारा पुलिस को एक पत्र भेजा है जिसमें साहिल खान पर कथित रूप से सोशल मीडिया पर उन्हें बदनाम करने और अपने व्यावसायिक जीवन में समस्याएं पैदा करने के लिए कार्रवाई की मांग की गई है।

खुदकुशी की कोशिश से पहले मनोज ने एक नोट लिखा है जिसमें उन्होंने अभिनेता साहिल खान पर आरोप लगाया है। यह सुसाइड नोट ओशिवारा के पुलिस अधिकारी के नाम लिखा गया है। मनोज ने साहिल खान पर साइबर बुलिंग और मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है साथ ही मनोज ने सोशल मीडिया पर कॉल रिकॉर्डिंग का एक क्लिप भी शेयर किया है। जिसमें मनोज और साहिल खान की बातें सुनी जा सकती है।

उनका इलाज मुंबई के कुपर अस्पताल में चल रहा है। डॉक्टर के अनुसार अब वह खतरे से बाहर है।

साहिल खान पर आरोप है की उन्होने अपनी कई वीडियो और सोशल मीडिया पोस्ट में मनोज पाटिल को यह कह कर प्रताड़ित किया है कि उन्होंने बॉडी बनाने के लिए ड्रग्स और इंजेक्शन का इस्तेमाल किया है।




मनोज पटेल के बारे में तथ्य – Facts About Manoj Patil

  1. मनोज पटेल की उम्र 26 साल पुरानी है।
  2. 1 नवंबर 1992 का जन्मदिन
  3. जन्म चिह्न वृश्चिक
  4. उन्होंने राइट बाइट मैक्स प्रोटीन तथा डाइनामी नुट्रिशन सहित विभिन्न फिटनेस ब्रांडों एवं कंपनियों से प्रतिनिधित्व तथा स्पॉन्सरशिप प्राप्त किया है।

उदय चोपड़ा जीवनी और लव स्टोरी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *