KL Rahul Biography.

के एल राहुल जीवनी, रिकार्ड्स, कमाई। KL Rahul Biography In Hindi

KL Rahul Biography In Hindi

पूरा नामकन्नौर लोकेश राहुल
जन्म18 अप्रैल 1992 (आयु 29)
बैंगलोर, कर्नाटक, भारत
कद5 फीट 11 इंच (1.80 मीटर)
बल्लेबाजी की शैलीदाएँ हाथ से
भूमिकाबल्लेबाजी विकेट-कीपर
राष्ट्रीय पक्षभारत
टेस्ट में डेब्यू26 दिसम्बर 2014 बनाम ऑस्ट्रेलिया
टी20ई डेब्यू18 जन 2016 बनाम जिम्बाबे
वन डे डेब्यू11 जून 2016 बनाम जिम्बाबे

प्रारंभिक जीवन ( Kl Rahul Cricket Career )

केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 में कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा एन.आई.टी के अंग्रेजी मीडियम स्कूल, सूरत से प्राप्त की है। उनका पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल है। उनके पिता का नाम केएन लोकेश है जो सिविल इंजियरिंग विभाग में एक प्रोफेसर के पद पर कार्य किया करते थे। उनकी माता का नाम राजेश्वरी देवी है और एक बहन जिसका नाम भावना है। केएल राहुल की अभी शादी नहीं हुई वह आज भी सिंगल है।

केएल राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी है। घरेलू क्रिकेट में राहुल कर्नाटक की ओर से खेलते है। वैसे तो राहुल भारतीय क्रिकेट टीम में एक बल्लेबाज की भूमिका निभाते है लेकिन साथ ही वह वैकल्पिक-विकेट कीपर भी है।

KL Rahul Biography In Hindi.

राहुल का क्रिकेट की दुनिया से जुड़ने का श्रेय उनके पिता केएन लोकेश को जाता है। उनके पिता भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर के बड़े प्रशंसक थे। वह राहुल को भी गावस्कर जैसा एक दिग्गज खिलाड़ी बनते हुए देखना चाहते थे। पिता की क्रिकेट के प्रति इतनी दिवानगी का ही असर था की राहुल बचपन से ही क्रिकेट के बड़े दीवाने थे।

इसी दिवानगी के चलते राहुल एक क्रिकेटर बनने का मन बना चुके थे, तब उनके पिता राहुल को औपचारिक क्रिकेट सीखने के लिए दक्षिण कन्नड़ क्रिकेट एसोसिएशन की नेहरू मैदान ले गए। जहां कोच सेमुअल जयराम ने उनकी क्रिकेट की प्रारंभिक शिक्षा शुरू कर दी। लेकिन एक 11 साल के बच्चे के लिए यह शुरुआती दौर काफी विकट परिस्थितियों वाला था। उन्हे प्रतिदिन सुरथकल स्थित स्कूल से 20 किमी दूर अकादमी तक पहुंचने के लिए घंटो समय बस में बिताना पड़ता था।

लेकिन क्रिकेट के प्रति दीवानगी के चलते वे हमेशा क्रिकेट सीखने में आगे रहे। और जल्द ही अपनी बैटिंग परफॉर्मेंस से मैंगलोर टीम पर धाक जमाने लगे। वह मैंगलोर की अंडर-13 टीम में सिलेक्ट हो चुके थे। यहीं से केएल राहुल का क्रिकेटर बनने का दौर शुरू हुआ।

महज 17 साल की उम्र में वह आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2010, भारतीय टीम में अपनी जगह बना चुके थे।। इस सीरीज में उन्होंने अपनी प्रतिभा आगे बड़ाने की नींव रखी और मेलबर्न 2014-2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। सिडनी में अपने दूसरे टेस्ट में ही उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट शतक लगाया जिसमें उन्होंने 110 रनों की पारी खेली।

उसके बाद इंग्लैड के खिलाफ 18 दिसंबर 2016 में उन्होंने 199 रनों की पारी खेली और क्रिकेट प्रेमियों के दिल में अपनी जगह बनाई। हांलाकि वह दोहरे शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह सुनिश्चित कर दी थी। उन्होंने 2016 भारत वेस्टइंडीज सीरीज में भी पहले ही मैच में 51 गेंदों पर नाबाद 110 रन बनाए थे। लेकिन यह मैच भारत हार गया था।

के.अल राहुल रिकॉर्ड्स ( Kl Rahul Records )

  • 2013-14 के घरेलू सत्र के दौरान, उन्होंने 1,033 प्रथम श्रेणी रन बनाए और वह उस सीजन का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था।
  • 2014-15 में दलीप ट्रॉफी में, उन्होंने पहली पारी में 233 गेंदों में 185 रन बनाए और दूसरी पारी में 152 रन बनाए और “मैन ऑफ द मैच” बने।
  • सिडनी में 2014 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में, उन्होंने 110 रन बनाए और अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया।
  • 2016 में, उन्होंने अपना पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया और अपने डेब्यू में ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने।
  • 2017 में, वह लगातार 7 टेस्ट अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय और 6 वे समग्र क्रिकेटर बने।
  • अप्रैल 2019 में, वह 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में थे और उन्होंने फिरसे सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ मैच में शतक बनाया।
आईसीसीरेटिंगरैंक
टेस्ट55939
वन-डे63627
टी-2069906

के.अल राहुल गर्लफ्रेंड्स और लव स्टोरी ( Kl Rahul Love Story And Girlfriends )

वैसे तो केएल राहुल का नाम अभी तक बहुत सी अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया है लेकिन जिस अभिनेत्री से इनका नाम सबसे ज्यादा जुड़ा है वह निधि अग्रवाल है। निधि अग्रवाल एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है जो बॉलीवुड के साथ-साथ साउथ फिल्मों में भी काम करती है। हांलाकि दोनों एक दूसरे को अच्छा दोस्त बताते है और अपने-अपने इंटरव्यू में इस सवाल के जवाब से बचते आ रहे है। दोनों एक दूसरे को बैंगलुरु से ही जानते है।

KL Rahul Biography In Hindi. Kl Rahul with his girlfriend Nidhhi agerwal.
KL Rahul with Nidhhi Agerwal

बात करे तो राहुल की दूसरी गर्लफ्रेंड अलिकिजर नाहर के बारे में तो वह एक टीवी एंकर और एक अच्छी मॉडल है। दोनों को कई बार पार्टियों में एक साथ देखा गया है और वह कई बार राहुल को मैच के दौरान स्पोर्ट करते हुए भी देखी गई है। हांलाकि इन्होंने भी एक दूसरे को अपना अच्छा दोस्त ही बताया है।

अभिनेत्री श्रुति हसन भी केएल राहुल की बैटिंग परफॉर्मेंस की दीवानी है। सूत्रों की माने तो केएल राहुल पिछले कई दिनों से आथिया सेट्टी को डेट कर रहे है।

के.अल राहुल IPL के आकड़े ( Kl Rahul IPL Career )

राहुल 2013-2017 तक आईपीएल में टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते थे। उसके बाद 2018 में आईपीएल टीम किंग इलेवन पंजाब के लिए खेले जिसमें उन्होंने 659 रन बनाए। उनका आईपीएल में बेस्ट स्कोर 132* नाबाद है। और अभी तक दो शतक लगा चुके है। अब वह किंग इलेवन पंजाब के लिए ही खेलते है जिसके लिए उन्हें 11 करोड़ रुपए दिए जाते है।

के.अल राहुल कमाई और नेटवर्थ ( Kl Rahul Income And Networth )

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केएल राहुल की नेट वार्थ 2021 में लगभग भारतीय रुपए में 62 करोड़ की है। बीसीसीआई राहुल को सालाना 3.5 करोड़ रुपए सैलरी देता है। राहुल अभी तक आईपीएल के 9 सीजन्स खेल चुके है जिससे इन्होंने लगभग 36.9 करोड़ रुपए कमाए है। अब पंजाब किंग्स टीम उन्हे सालाना 11 करोड़ रुपए देती है।

इसके अलावा वे cure, Fit, Gully, रेड बुल, टाटा नेक्सन, भारत पे, बोट, बीयर्डो, भारतीय रिजर्व बैंक और ग्लोबल स्पोर्ट्स वियर ब्रांड प्यूमा जैसे बड़े ब्रांड्स के साथ जुड़े है। हांलाकि राहुल की ब्रांड्स से होने वाली कमाई का कोई निश्चित परिणाम नहीं है किंतु यह भी करोड़ों में है।

केएल राहुल के घर की कीमत लगभग 65 लाख रुपए है। इसके अलावा वे लग्जरी कारों के भी शौकीन है। उनके पास 5 महंगी करे है। जिसमें BMW X7, Range Rover sport, Mercedes GLS 35od, BMW 5Serios, Audi Q7 कार है।

केएल राहुल की जीवनी आपको कैसी लगी कृपा कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *