कहानीयां

नाग लोक के राजा बासिक की कहानी भाग-1 । Naag Lok Ke Raja Basik Ki Kahani

Naag Lok Ke Raja Basik Ki Kahani Part-1 एक समय की बात है नाग लोक के राजा बासिक का मन एक दिन शिकार पर जाने का हुआ। राजा ने अपना धनुष – बाण उठाया और घोड़े पर सवार होकर शिकार के लिए जंगल में पहुंचे गए लेकिन इतेफाक से पृथ्वी लोक के राजा पारीक भी …

नाग लोक के राजा बासिक की कहानी भाग-1 । Naag Lok Ke Raja Basik Ki Kahani Read More »

Raja Bhoj ( infographics ). Raja Bhoj Story In Hindi Part Eight.

राजा भोज चौहदा विद्याओं का घमंड भाग-7 । Raja Bhoj Story In Hindi Part Seven

Raja Bhoj Story In Hindi Part Seven – सेठ अपने वचन अनुसार राजा भोज बने तोते को रानी सत्यवती से मिलाने के लिए काफी आतुर था। फिर एक दिन उसने योजना बनाई…..

Two brothers (infographics). Hindi Mein Kahani

दो भाई और एक लालड़ी । Short Story In Hindi । Best Hindi Mein Kahani

Best Hindi Mein Kahani – एक सेठ के दो पुत्र थे। एक सोलह वर्ष का दूसरा अठारह वर्ष का। पिता जी का देहांत हो गया। बच्चों की माता जी ने एक कपड़े में लिपटे लाल अपने बच्चों के हाथ में रखे तथा कहा….

Raja Bhoj ( infographics ). Raja Bhoj Story In Hindi Part Eight.

राजा भोज चौहदा विद्याओं का घमंड भाग-6 । Raja Bhoj Story In Hindi Part Six

Raja Bhoj Story In Hindi Part Six- सभी तोते बेचारे डरे, सहमे राजा भोज बने तोते पर आश लगाए बैठे रहे और बोले प्रधान जी हमें तो आप जैसा सुझाव देंगे हम उसी का पालन करेंगे। कृपा आप ही हमारा मार्ग तय करें।

Raja Bhoj ( infographics ). Raja Bhoj Story In Hindi Part Eight.

राजा भोज चौहदा विद्याओं का घमंड भाग-5 । Best Raja Bhoj Hindi Kahani

Raja Bhoj Hindi Kahani- नाई ने छल द्वारा खुद को तो राजा भोज बना लिया लेकिन राजा भोज बेचारे तोता बनकर उसी बियाबान जंगल में भटकते रहे। धोखेबाज नाई रात – दिन पैदल सफर करता हुआ राजा भोज की नगरी के द्वार पर जा पहुंचा।

Raja Bhoj ( infographics ). Raja Bhoj Story In Hindi Part Eight.

राजा भोज चौहदा विद्याओं का घमंड भाग-4 । Raja Bhoj Story In Hindi Part-4

Raja Bhoj Story In Hindi Part-4, पंद्रवी विद्या की खोज मों अपनी यात्रा शुरू करने से पहले राजा ने अपने एक पुराने साथी ‘नाई’ को बुलाने का आदेश दिया। सैनिकों ने तूरंत नाई के पास राजा की सुचना पहुंचाई।

Raja Bhoj Story In Hindi Part-3.

राजा भोज चौहदा विद्याओं का घमंड भाग-3 । Raja Bhoj Story In Hindi Part-3

Raja Bhoj Story In Hindi Part-3, भगवान शिव और माता पार्वती के महल से जाने के बाद राजा भोज गहन चिंतन में फैंस जाते हैं कि वास्तव में पंद्र्वी विद्या है बड़ी कमाल की जिसने मेरे घमंड को चकनाचूर करके रख दिया। अब राजा के आगे एक समस्या थी कि इस विद्या को सीखा कैसे जाए ?

Raja Bhoj. Raja Bhoj Story In Hindi

राजा भोज चौहदा विद्याओं का घमंड भाग-2 । Raja Bhoj Story In Hindi Part-2

Raja Bhoj Story In Hindi Part-2, लोगों ने बाजीगर के कटे अंगों को देख काफी विचार – विमर्श किया। अब जब उनके पास कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा तो राजा ने उसके कटे अंगों को चिता देने का आदेश दिया।

Shiv Parvati story in Hindi

कर्म सिद्धांत को देख भावुक हुई माता पार्वती । Shiv Parvati Story In Hindi

एक बार पार्वती माता भगवान शिव – शंकर के साथ पदयात्रा पर विश्व भ्रमण के लिए निकली विश्व में अनेकों स्थान घूमने के बाद पार्वती माता थक गई और भगवान शिव से थोड़ी देर विश्राम करने को कहा-Shiv Parvati Story In Hindi