कहानीयां

Two brothers (infographics). Hindi Mein Kahani

दो भाई और एक लालड़ी । Short Story In Hindi । Best Hindi Mein Kahani

Best Hindi Mein Kahani – एक सेठ के दो पुत्र थे। एक सोलह वर्ष का दूसरा अठारह वर्ष का। पिता जी का देहांत हो गया। बच्चों की माता जी ने एक कपड़े में लिपटे लाल अपने बच्चों के हाथ में रखे तथा कहा….

Shiv Parvati story in Hindi

कर्म सिद्धांत को देख भावुक हुई माता पार्वती । Shiv Parvati Story In Hindi

एक बार पार्वती माता भगवान शिव – शंकर के साथ पदयात्रा पर विश्व भ्रमण के लिए निकली विश्व में अनेकों स्थान घूमने के बाद पार्वती माता थक गई और भगवान शिव से थोड़ी देर विश्राम करने को कहा-Shiv Parvati Story In Hindi

Cat looking in mirror as Lion. Moral story in Hindi.

गुरु की शिक्षा – बिल्ली कभी मत पालना। Best Moral Story In Hindi

Moral Story In Hindi- एक बार एक शिष्य ने अपने गुरु से शिक्षा ली तो शिष्य ने कहां, की दीक्षा के समय कुछ ऐसा बताईए जो मैं सदा याद रखु ? गुरु ने कहां, एक बात का हमेशा ख्याल रखना: बिल्ली कभी मत पलना।

Guru shishya (infographics).

गुरु की तीन कढ़वी बाते शिष्य के लिए बनी वरदान। Best Guru Shishya Story In Hindi

Guru Shishya Story In Hindi- एक ज्ञानी साधू का एक शिष्य था, जो स्वभाव में बहुत ही बोला और नासमझ व्यक्ति था। शिष्य अपने गुरु का आदर सम्मान बड़ी ही निष्ठा और तहे दिल से करता था, किंतु फिर भी वह अपने गुरु की कुछ बातों को नजरअंदाज कर देता।

Guru Bna Shishya Hindi Story.

गुरु बना शिष्य। हिंदी कहानी। Best Hindi Inspirational Story। Guru Bna Shishya Hindi Story

Guru Bna Shishya Hindi Story- एक बार एक महान गुरु जुन्नैद एक गांव से गुजर रहा था। वह बड़ा पंडित था, बड़ा जानकार था। और जानकारों की बड़ी मुसीबत है कि वे जानते है…….

Short Story In Hindi. आस्तिक-पिता-और-नास्तिक-बेटे-की-कहानी

आस्तिक पिता और नास्तिक बेटे की कहानी। Best Short Story In Hindi

Short Story In Hindi- ऐसा हुआ की बंगाल में एक बहुत बड़ा ज्ञानी हुआ। भट्टोजी दीक्षित उस ज्ञानी का नाम था। ऐसे तो वह बड़ा व्याकरण का ज्ञाता था और जीवन भर उसने कभी प्रार्थना न की। वह साठ साल का हो गया। उसके पिता नब्बे के करीब पहुंच रहे थे।

Father and Son Hindi story.

पिता की चार सीख। हिन्दी कहानी। Pita Ki Char Seekh Best Hindi Story

Pita Ki Char Seekh Best Hindi Story- एक बार की बात है एक गांव में एक साहूकार रहता था। वह अपने व्यापार के क्षेत्र में काफी उन्नति कर चुका था। जिसके बदौलत उसके पास धन-संपत्ति किसी भी चीज की कोई कमी नहीं थी।

Tenali Raman(infographics).

तेनाली रामा की चतुराई भरी कहानियां। Tenali Raman Stories In Hindi

Tenali Raman Stories In Hindi:- राजा की अंगूठी, दिखावट से तोलना, परदेशी का सवाल, लालची बर्तन वाला, तेनाली की मोटी बिल्ली आदि कहानीयां पढ़ने के लिए Click करें।